भारतीय मुस्लिम जन हमेशा से भारतीय थे और भारतीय ही रहेंगे, वोटिंग लिस्ट हमारा दस्तावेज, हमें दस्तावेज नहीं चाहिए



देशभर में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर उबाल है। दिल्ली से लेकर असम तक हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शन में कई लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई घायल हैं।
सरकार ने कहा की हम क्यों मांगेगे भारत के मुस्लिम जन से  दस्तावेज 
क्योंकि जिसने किसी भी समय , कभी ना कभी वोट तो दिया ही होगा, वो वोटिंग लिस्ट ही हमारे अपनो की पहचान है, वरना डर तो उनको होगा जो गलत इरादे से भारत में आए थे और भारत के लोगो को उकसा कर अपने इरादे पूरे कर रहे । सरकार ने कहा एनआरसी NRC का मतलब लोगो को देश से बाहर निकालना नहीं होता। अगर कोई भी गैर भारतीय मुस्लिम जन भारतीय की नागरिकता लेना चाहते है, वो बस अर्जी में इतना ही बताए की बो कहा से आए है और किस वजह से आए है। क्योंकि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो अल्पसंख्यकों पर तो अत्याचार करता ही है पर आज कल ऐसा दौर आ गया है कि वो मुस्लिम लोगो को भी प्रताड़ित कर रहा है

 दिल्ली में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जमकर प्रदर्शन हुए जिसमें पुलिसकर्मियों को भी गंभीर चोटें आईं। आइए जानते हैं दिल्ली में आज क्या-क्या हुआ...  

CAA Protest2 of 7
CAA Protest 

चंद्रशेखर आजाद पहुंचे जामा मस्जिद

जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद के बाहर जोरदार प्रदर्शन हुआ। इस प्रदर्शन में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद भी पहुंचे थे। उनके हाथ में भीमराव अंबेडकर की तस्वीर थी। सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। लेकिन बाद में उनके समर्थक उन्हें वहां से ले गए।  

अलका लांबा3 of 7
अलका लांबा 

अलका लांबा भी रहीं मौजूद

जामा मस्जिद के बाहर प्रदर्शन करने सिर्फ चंद्रशेखर आजाद ही नहीं, कांग्रेस नेता अलका लांबा भी पहुंची थीं। इस दौरान लोगों ने केंद्र सरकार और नागरिकता कानून के खिलाफ नारे लगाए। 

पत्थरबाजी में डीसीपी घायल

वहीं, सीमापुरी में भीड़ ने काफी हिंसक रूप ले लिया। यहां हुई पत्थरबाजी में डीसीपी राजबीर सिंह घायल हो गए, जबकि लाठीचार्ज में कई प्रदर्शकारियों को भी चोटें आई हैं।  

CAA Protest5 of 7
CAA Protest -

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस ने दिए फूल

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बीच से एक खूबसूरत तस्वीर निकलकर सामने आई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को फूल दिए। साथ ही पुलिस को प्रदर्शन के इस मुहिम में साथ देने को कहा, क्योंकि वो अपने किए से बचना चाहते है।

6 of 7

17 से ज्यादा मेट्रो स्टेशन रहे बंद

इधर, प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने 17 से ज्यादा मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए। इसमें चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिलशाद गार्डन, शिव विहार, जौहरी एंक्लेव, राजीव चौक, प्रगति मैदान, खान मार्केट, जनपथ, मंडी हाउस, कश्मीरी गेट और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन शामिल रहे। 

प्रदर्शन करते लोग7 of 7
प्रदर्शन करते लोग - फोटो : amarujala

उत्तर-पूर्वी जिले में धारा 144 लागू

दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में 12 जगहों पर पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। इसके तहत किसी एक जगह पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। इसके साथ ही दिल्ली के द्वारका और नजफगढ़ में भी धारा-144 लगा दी गई है।  

Comments

Popular posts from this blog

Free IPL Live IPL 2021 Schedule: आईपीएल 2021 का पूरा शेड्यूल जारी, 9 अप्रैल को शुरुआत और 30 मई को होगा फाइनल

IPL 2022 Match Free live Streaming आईपीएल 2021 मैच की सारणी और आईपीएल देखने के लिए डाउनलोड करें ये ऐप

MCS-11 MCA, BCA IGNOU Solved assignment July 2018 - January 2019 Free Online